जल्द आ रहा मानसून:3 दिन में केरल में दस्तक दे सकता है, राजस्थान में 17 जून के बाद एंट्री करेगा

0
मानसून जल्द आने की संभावना। - Dainik Bhaskar
मानसून जल्द आने की संभावना।

दिल्ली/जयपुर। मानसून अब कोमोरिन सागर (कन्याकुमारी के नजदीक) तक पहुंच गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इसे देखते हुए मानसून अगले तीन-चार दिन में केरल के तट पर दस्तक दे सकता है। केरल में मानसून के दस्तक देने की सामान्य तिथि एक जून है। लेकिन मौसम विभाग ने इसके 31 मई को ही दस्तक देने की भ‌विष्यवाणी की है।

हालांकि विभाग ने इस तिथि में तीन-चार और निजी मौसम एजेंसी ‘स्काईमेट’ ने दो दिन आगे-पीछे की गुंजाइश के साथ 30 मई को मानसून के केरल पहुंचने का अनुमान लगाया है। ऐसा रहा ताे जून तीसरे हफ्ते में राजस्थान में भी मानसून की एंट्री हाे जाएगी।

पिछले साल 24 जून को आया था
माैसम विभाग ने पिछले मानसून प्रवेश और विदाई की तारीख बदलकर नए सिरे से कैलेंडर जारी किया था। इसके हिसाब से राजस्थान में मानसून की एंट्री की तारीख 17 जून है। मानसून सही गति से आगे बढ़ा ताे 17 से 25 जून के बीच प्रवेश करेगा। पिछले साल 24 जून का आया था।

इधर, नाैतपे के बीच ओला-बारिश
प्रदेश में नाैतपा के कारण गुरुवार काे चार शहराें में पारा 45 डिग्री पार चला गया। जयपुर में 41.1 डिग्री रहा। हालांकि भीलवाड़ा और नागौर सहित कई हिस्सों में ओला-बारिश भी हुई। अगले 24 घंटे में कई जगह आंधी-बारिश की संभावना है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें