पंचायतीराज चुनाव:27 को तारानगर पंचायत समिति में एक लाख से ज्यादा मतदाता 19 पंस. और 3 जिप सदस्य चुनेंगे

0

चूरू टाइम्स न्यूज,चूरू।

  • चुनाव को लेकर केंद्रीय विद्यालय चूरू में प्रशासन ने ईवीएम की तैयारी संबंधी कार्य किया

तारानगर पंचायत समिति के 19 ब्लॉक व तीन जिला परिषद सदस्यों के लिए 27 नवंबर को मतदान होगा। 1,39,412 मतदाता ब्लॉक व जिला परिषद सदस्य चुनेंगे। चुनावाें काे लेकर प्रशासनिक तैयारियां जाेराें पर हैं। निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार तारानगर पंचायत समिति की 33 ग्राम पंचायतों में होने वाले चुनाव के लिए 72, 817 पुरुष मतदाता व 66,595 महिला मतदाता पंजीकृत हैं। एसडीएम मोनिका जाखड़ ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चुनावाें काे लेकर 191 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
इनमें 14 पंचायतों के 88 मतदान केंद्र संवेदनशील है। संवेदनशील मतदान केंद्राें में रैयाटुंडा, धीरवास बड़ा, ढिंगी, अलायला, राजपुरा, पुनरास, खरतवासिया, कालवास, बांय, साहवा, सारायण, भालेरी, बुचावास और कोहिणा के बूथ हैं। पंचायत समिति सदस्य के लिए 19 वार्डों में 56 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। एसडीएम ने बताया कि चुनावाें में सभी बूथाें पर काेविड गाइडलाइन की पालना कराई जाएगी। बिना मास्क के वाेटराें काे बूथाें में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
चुनावाें को लेकर ईवीएम तैयार

तारानगर पंचायत समिति के होने वाले चुनाव को लेकर मंगलवार को केंद्रीय विद्यालय चूरू में प्रशासन की ओर से ईवीएम की तैयारी के संबंध में कार्य किया गया। मतदान दलों के कार्मिकों ने मतदान प्रक्रिया के लिए ईवीएम मशीनों को पैक किया।

इस मौके पर एसडीएम मोनिका जाखड़, तहसीलदार तेजपाल गोठवाल, बीडीओ संतकुमार मीणा, सोमवीर पूनिया, रामनिवास सहारण, भागचंद किरोड़ीवाल, दिलीप सैनी, संजय छींपा, सुभाषचंद्र छींपा, अशोक राहड़, शिवकुमार सहारण, कमल सैनी, बुधराम, कुलदीप ज्याणी, विजय पूनिया आदि मौजूद रहे।

रतनगढ़ : मतदान सामग्री जमा कराई सोशल डिस्टेंस की उड़ी धज्जियां

कोरोना महामारी संक्रमण को लेकर सरकार ने गाइड लाइन जारी कर रखी है, लेकिन सोमवार की रात रघुनाथ विद्यालय के खेल मैदान में चुनाव संपादित करवाने वाले कर्मचारियों का ऐसा मेला लगा कि गाइड लाइन कहीं आसपास भी दिखाई नहीं दी। देर रात तक सामान जमा होने की गतिविधि चली।

इस दौरान सोशल डिस्टेसिंग की जमकर अवहेलना हुई। चुनाव समाप्ति के बाद रघुनाथ स्कूल में स्थापित संग्रहण केंद्र पर मतदानकर्मियों ने मतदान सामग्री को जमा करवाया। यह कार्य रात तीन बजे तक चला और उसके बाद कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम मशीन को स्ट्रांग रूम में भिजवा दिया गया।

द्वितीय चरण के चुनाव के लिए जोनल मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षण दे रवाना किया

जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार जिप व पंचायत समिति सदस्यों के द्वितीय चरण के चुनाव के लिए नियुक्त जोनल मजिस्ट्रेट को एक दिवसीय प्रशिक्षण देकर रवाना किया गया। प्रशिक्षण प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारी डॉ. नरेंद्र चौधरी ने सभी को निर्देशित करते हुए कोरोना गाइडलाइन की अनुपालना करने के लिए कहा। सोशल डिस्टेंसिंग को बरकरार रखने के लिए पाबंद किया।

राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर डॉ. जेबी खान ने सभी जोनल मजिस्ट्रेट को उनके दायित्वों के बारे बताते हुए प्रशिक्षण दिया। ईवीएम को बदलने व मोक पोल करवाने की जानकारी भी प्रदान की। जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर डॉ. मूलचंद, डॉ. बीएल मेहरा, सोमेश शर्मा, मोहम्मद जावेद खान ने मतदान से संबंधित दायित्वों की जानकारी दी। इस मौके पर सुभाष कस्वा, आबिद अली, ऋषिराज सिंह, मनोज, लक्ष्मण सिंह, आमीन खान, विजेंद्र आदि उपस्थित थे।

बीदासर : सबसे ज्यादा (86.76%) अमरसर व सबसे कम (45.15%) चाड़वास बूथ पर वाेटिंग

23 नवंबर को हुए मतदान में बीदासर की 27 ग्राम पंचायतों के 23 ब्लॉकों के हुए चुनाव में महिलाओं का मतदान प्रतिशत पुरुषाें से अधिक रहा। कुल 50,254 महिला मतदाता थीं, इनमें से 34, 665 ने मतदान किया। महिलाओं का मतदान प्रतिशत 68.97 रहा। वहीं कुल पुरुष मतदाता 55, 673 थे, इनमें से 38,253 मतदान किया। मतदान प्रतिशत 68.71 प्रतिशत रहा।

निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सबसे ज्यादा मतदान अमरसर बूथ संख्या 113 पर हुअा। 861 में से 747 मतदाताओं ने वाेट डाला। यहां 86.76% मतदान हुआ। सबसे कम मतदान चाड़वास के बूथ संख्या एक पर 45.15 प्रतिशत हुआ।
रतनगढ़ : सबसे ज्यादा (73.99%) ब्लॉक 16 व सबसे कम (48.38%) ब्लॉक 7 में मतदान

23 नवंबर को मतदान हुआ। निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार ब्लॉक संख्या 16, जिसमें लधासर, जालेऊ, मालपुर व चक रतनगढ़ के मतदाता आते हैं, में सर्वाधिक 73.99% मतदान हुआ। वहीं वार्ड संख्या सात, जिसमें पड़िहारा शामिल है, यहां सबसे कम 48.38% मतदान हुआ। वहीं महिलाओं का मतदान पुरुषों की तुलना में 3.03 प्रतिशत अधिक रहा।

19 पंचायत समिति सदस्य एवं चार जिप सदस्यों के लिए क्षेत्र में कुल पुरुष मतदाता 75 हजार 121 थे, जिनमें से 46773 ने मत का प्रयोग किया और मतदान प्रतिशत 62.26 रहा। वहीं महिला मतदाता 68 हजार 492 पंजीकृत है, जिनमें से 44 हजार 719 महिलाओं ने वोट डाले और उनका मतदान प्रतिशत 65.29 रहा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें