यूजी/पीजी की फाइनल परीक्षा होगी जल्द

0

चूरू टाइम्स, जयपुर। यूनिवर्सिटी व कॉलेजों की परीक्षाओं को लेकर कमेटी की रिपोर्ट पर मंथल चल रहा है। इस बारे में उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी का कहना है कि यूजी-पीजी की फाइनल की परीक्षाएं तय हैं। कमेटी की रिपोर्ट पर मंथन किया जा रहा है, यूजीसी की गाइडलाइन का भी इंतजार है। जल्दी ही सरकार इस पर निर्णय लेगी।

फाइनल ईयर की परीक्षाओं का सरलीकरण किया जाएगा। फाइनल ईयर में 6 लाख से ज्यादा छात्र हैं। प्रदेश के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में सामान्य शिक्षा के करीब 12.59 लाख छात्र हैं। राजस्थान यूनिवर्सिटी की बात करें तो यूजी, पीजी के रेगुलर व नॉन कॉलेजिएट मिलाकर 5.46 लाख छात्र हैं।

गौरतलब है कि उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश में यूनिवर्सिटी, कॉलेजों की परीक्षाओं पर सुझाव देने के लिए एक कमेटी बनाई थी। कमेटी में 4 यूनिवर्सिटी के कुलपति, कॉलेज शिक्षा आयुक्त व अन्य को सदस्य बनाया था। कमेटी ने 15 दिन में अपनी रिपोर्ट दे दी। अब सरकार को निर्णय लेना है। कमेटी ने फर्स्ट ईयर को अस्थायी प्रमोट करने, सेकंड ईयर को मल्टीपल चॉइस बेस्ड पेपर देकर मूल्यांकन करने और थर्ड ईयर की परीक्षा का सुझाव दिया था।

रिपोर्ट पर मंथन चल रहा है। यूजीसी की गाइडलाइन का इंतजार है, ताकि पिछली बार की तरह असमंजस ना रहे। सीएम स्तर पर जल्द निर्णय लिया जाएगा। -भंवर सिंह भाटी, उच्च शिक्षा मंत्री

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें