First Opinion Noise ColorFit NAV Smartwatch Vs Lenovo Carme Smartwatch | एडवांस फीचर्स से लैस है नॉइज कलरफिट नेव स्मार्टवॉच, आपके बजट में इसकी कीमत; जानिए क्यों बन सकती है चीनी कंपनियों का बेहतर विकल्प?

0

नई दिल्ली8 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

स्मार्टवॉच फिटनेस के लिए इसलिए जरूरी हो जाती है क्योंकि इसमें ऐसे कई फीचर्स होते हैं जो आपको फिटनेस को लेकर बार-बार अलर्ट करते हैं

  • भारतीय बाजार में इसका मुकाबला चीनी कंपनी रियलमी और लेनोव की स्मार्टवॉच से है
  • कलरफिट नेव अपने सेगमेंट की पहली ऐसी स्मार्टवॉच जिसमें GPS का फीचर दिया है

इस खबर में बात आपकी सेहत की करते हैं, क्योंकि आप फिट है तो बीमारी आपसे दूर रहेंगी। खासकर, कोरोना महामारी के इस दौर में फिट रहना जरूरी हो गया है। बेहतर फिटनेस के लिए डाइट के साथ वर्कआउट भी जरूरी होता है, और आपने कितना वर्कआउट किया इसे स्मार्टवॉच से ट्रैक किया जा सकता है। हम यहां नॉइज कलरफिट नेव स्मार्टवॉच के बारे में बता रहे हैं, जो इस पूरे महीने चर्चा में रही।

फिटनेस ट्रैक वाली सस्ती स्मार्टवॉच

ये स्मार्टवॉच किन फीचर्स से लैस है इस बारे में आपको बताएंगे, लेकिन सबसे पहले बात इसकी कीमत की करते हैं। तो नॉइज कलरफिट नेव वॉच की कीमत यूं तो 4,499 रुपए है, लेकिन कंपनी अपनी एनिवर्सरी सेल के चलते इसे 3,999 रुपए में बेच रही है। हालांकि, ऑफर कब तक है इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

भारतीय टेक मार्केट में इस कीमत में या इससे भी सस्ती स्मार्टवॉच हैं। इसमें लेनोवो कार्मे स्मार्टवॉच भी है। इस वॉच की कीमत 3,499 रुपए है। इस लिस्ट में चीनी कंपनी रियलमी की क्लासिक वॉच भी शामिल है, जिसकी कीमत 3999 रुपए है।

नॉइज और रियलमी लुक और फीचर्स के हिसाब से एक जैसी नजर आती हैं। वहीं, दोनों में टचस्क्रीन भी दी है। लेनोवो वॉच में सेंसर दिया है और ये भी चीनी ब्रांड है। ऐसे में नॉइज को इंडियन ब्रांड होने का बेनिफिट मिल रहा है।

फिटनेस के लिए क्यों जरूरी?
स्मार्टवॉच फिटनेस के लिए इसलिए जरूरी हो जाती है क्योंकि इसमें ऐसे कई फीचर्स होते हैं जो आपको फिटनेस को लेकर बार-बार अलर्ट करते हैं। जैसे, लगातर बैठने पर अलर्ट, हार्ट रेट अलर्ट, ब्लड ऑक्सीजन का अलर्ट, स्लीपिंग अलर्ट। नॉइज कलरफिट नेव वॉच इन तमाम फीचर्स से लैस है। इन में से ज्यादातर फीचर्स कई स्मार्टवॉच में मिल जाते हैं।

नेव वॉच में आपको 10 स्पोर्ट्स मोड मिल जाते हैं। जिसमें योग और डांसिंग जैसे नए फीचर्स शामिल हैं। यानी आप योग के दौरान कितना ध्यान लगा रहे हैं? इस बात को भी ये वॉच ट्रैक करेगी। वैसे, इसमें वॉकिंग, आउटडोर वॉकिंग, रनिंग, आउटडोर रनिंग, इनडोर साइकिलिंग, आउटडोर साइकिलिंग, बैडमिंटन, योग, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और डांस के मोड दिए हैं।

दूसरों से इसलिए भी अलग?

नॉइज कलरफिट नेव वॉच दूसरों से इसलिए भी अलग हो जाता है, क्योंकि ये जीपीएस सपोर्ट के साथ आती है। यानी आप कहां जा रहे हैं? किस रूट पर दौड़ रहे हैं? कितना एरिया कवर किया? ऐसी हर डिटेल इसमें देख पाएंगे। इसके लिए वॉच को ऐप से कनेक्ट करना होता है। फिर रनिंग के दौरान आपके रूट की पूरी डिटेल यहां दिखाई देने लगती है। इस सेगमेंट की वॉच में ये फीचर नहीं मिलता है।

अन्य फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

  • इस वॉच में 1.4-इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले मिलेगा, जिसका रेजोल्यूशन 320×320 है। इसमें 21 प्री-इन्स्टॉल वॉच फेस दिए हैं, लेकिन इन फेस को आप कस्टमाइज भी कर सकते हैं। यानी इसमें क्वाउड बेस्ड फेस मिलता है। यानी आप किसी भी फोटो को वॉच का बैकग्राउंड बनाकर ऐप की मदद से वॉच पर ट्रांसफर कर सकते हैं। इस तरह इस वॉच में अनलिमिटेड फेस का ऑप्शन मिल जाता है। आप हर रोज वॉच की स्क्रीन पर नया फेस लगा सकते हैं।
  • बारिश के सीजन में भी आपकी फिटनेस पर ये वॉच असर नहीं होने देगी। जी हां, इसे IP68 वाटरप्रूफ रेटिंग मिली है। यानी इस वॉच को पहनकर आप नहा सकते हैं, स्वीमिंग कर सकते हैं, या फिर बारिश में भी जमकर दौड़ लगा सकते हैं। वॉच में हैंडवॉश का फीचर भी दिया है, जो आपको हाथ धोने के लिए और अच्छी तरह धोने के लिए अलर्ट करेगी।
  • इस वॉच में फोन, मैसेज, वॉट्सऐप, फेसबुक जैसे कई ऐप्स के नोटिफिकेशन भी मिलेंगे। स्मार्टवॉच की मदद से मैसेज का फास्ट रिप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए इसमें प्री-इन्स्टॉल मैसेज के फॉर्मेट दिए हैं। यानी बिना स्मार्टफोन निकाले ही ये काम हो जाएगा। इसका बैटरी बैकअप 4 दिन का है। यानी हर रोज इसे चार्ज करने की चिंता भी नहीं सताएगी।

0

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें