Hindi News International Coronavirus Novel Corona Covid 19 19 November | Coronavirus Novel Corona Covid 19 News World Cases Novel Corona Covid 19 | जापान में कोविड-19 की तीसरी लहर, पहली बार एक दिन में दो हजार से ज्यादा मरीज मिले

0

  • Hindi News
  • International
  • Hindi News International Coronavirus Novel Corona Covid 19 19 November | Coronavirus Novel Corona Covid 19 News World Cases Novel Corona Covid 19

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वॉशिंगटन3 घंटे पहले

जापानी प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने लोगों से मास्क पहनने की अपील की है, खासतौर से बाहर खाना खाते समय।

  • दुनिया में 5.65 करोड़ से ज्यादा संक्रमित, 13.53 लाख मौतें हुईं, 3.93 करोड़ लोग ठीक हुए
  • अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 1.18 करोड़ से ज्यादा, अब तक 2.56 लाख लोगों की जान गई

जापान कोरोना वायरस के संक्रमितों की तादाद कम रखने में काफी हद तक कामयाब रहा है। इसके बावजूद देश में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यहां महामारी की तीसरी लहर आ चुकी है। बुधवार को पहली बार दो हजार से ज्यादा मरीज मिले। अब तक कुल 1,20,815 मरीज मिल चुके हैं। इनमें से 1,913 की मौत हुई है। देश में 13,205 एक्टिव केस हैं।

जापानी प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने गुरुवार को कहा कि कोरोना को बेकाबू होने से रोकने के लिए देश इस समय मैक्सिमम अलर्ट पर है। उन्होंने लोगों से एहतियात के तौर पर मास्क पहनने की अपील की, खासतौर से बाहर खाना खाते समय। उन्होंने कहा कि वे एक्सपर्ट पैनल की सलाह के आधार पर कुछ मजबूत उपाय लागू कर सकते हैं। यह पैनल उन्हें इसी सप्ताह अपनी रिपोर्ट सौंपेगा।

ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के बेहतर नतीजे आए

ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ने फेज-2 ट्रायल ने अच्छे नतीजे दिए हैं। यह वैक्सीन 56 साल या उससे ज्यादा उम्र के स्वस्थ बुजुर्गों को दी गई। उन पर इसका असर 18 से 55 साल के लोगों की तरह ही हुआ। यह दावा लैंसेट स्टडी में किया गया है। इस वैक्सीन का फेज-2 क्लिनिकल ट्रायल भारत में भी चल रहा है। यहां सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ यह काम किया जा रहा है।

अमेरिका के अस्पतालों में बेड कम पड़ने लगे

दुनियाभर में अब तक 5.65 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 3.93 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 13.53 लाख लोगों की जान जा चुकी है। अब 1.58 करोड़ मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है, यानी एक्टिव केस। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं। अमेरिका में हालात बद से बदतर होने लगे हैं। यहां के अस्पतालों में बेड कम पड़ने लगे हैं। मरने वालों का आंकड़ा भी 2.56 लाख हो चुका है।

कार पार्किंग में हॉस्पिटल वॉर्ड
‘द गार्डियन’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के कुछ राज्यों में हालात अब काबू से बाहर होते जा रहे हैं। संक्रमितों का आंकड़ा तो बढ़ ही रहा है, साथ ही मरने वालों की संख्या भी अब काबू से बाहर होती दिख रही है। बुधवार तक यहां कुल 2.56 लाख लोगों की मौत हो चुकी थी। रिपोर्ट के मुताबिक, 77 हजार हजार लोग इस वक्त हॉस्पिटल में हैं। नेवादा और मिशिगन जैसे राज्यों में तो स्थिति और भी खराब है। नेवादा के रेनो शहर के अस्पताल में मरीज इतने बढ़ गए कि कार पार्किंग में वॉर्ड बनाना पड़ा। यहां स्टाफ इतने मरीजों को संभाल भी नहीं पा रहा है।

टेनेसी के डायरेक्टर ऑफ क्रिटिकल केयर डॉक्टर एलिसन जॉनसन ने कहा- सही कहूं तो अब हम अवसाद में हैं और नाउम्मीद होते जा रहे हैं। हम नहीं कह सकते कि कब हालात सुधरेंगे। इसकी फिलहाल, कोई उम्मीद भी नजर नहीं आती। मैंने अपने कॅरियर में कभी नहीं सोचा कि इस तरह के हालात से सामना होगा। इदाहो में डॉक्टरों ने साफ कर दिया है कि सभी मरीजों को बेड दे पाना मुश्किल हो सकता है।

बुधवार को एक न्यूयॉर्क के वेलहेला हॉस्पिटल से एक गंभीर मरीज को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। यहां के मेडिकल स्टाफ ने इसे हाथ हिलाकर विदा किया।

बुधवार को एक न्यूयॉर्क के वेलहेला हॉस्पिटल से एक गंभीर मरीज को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। यहां के मेडिकल स्टाफ ने इसे हाथ हिलाकर विदा किया।

ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन नाकाम
अमेरिका में मरने वालों का आंकड़ा 2.56 लाख के पार हो गया है, लेकिन ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन अब भी वायरस को गंभीरता से लेने तैयार नहीं है। देश में महज एक हफ्ते में 15 लाख से ज्यादा नए केस सामने आए हैं। ट्रम्प की आलोचना पहले से ज्यादा हो रही है। पिछले दिनों जो बाइडेन ने कहा था- अमेरिका में मरने वालों का आंकड़ा पहले से ज्यादा हो सकता है। हमें सख्त और कठोर फैसले लेने होंगे। अमेरिका में संक्रमितों और मरने वालों का आंकड़ा दुनिया में सबसे ज्यादा है। करीब दो हफ्ते से हर दिन औसतन एक लाख केस सामने आ रहे हैं।

बुधवार को न्यूयॉर्क सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने संकेत दिए कि यहां लॉकडाउन लगाया जा सकता है। स्कूल, होटल, रेस्टोरेंट्स और बार बंद किए जा चुके हैं। मिनेसोटा में भी आज लॉकडाउन का ऐलान किया जा सकता है। यहां भी कुछ पाबंदियां लागू कर दी गई हैं।

ब्राजील में भी संक्रमण बढ़ा
PAHO के असिस्टेंट डायरेक्टर जार्बस बारबोसा ने बताया कि ब्राजील में भी दोबारा संक्रमण और मौतें बढ़ रही हैं। उरुग्वे के ब्राजील बॉर्डर से सटे इलाकों में भी यही हालात हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें